Why We Celebrate New Year | Happy New Year 2019

Celebrate New Year:-  45 ई.पू. में, 1 जनवरी को नए साल का दिन मनाया जाता है, क्योंकि इतिहास में पहली बार जूलियन कैलेंडर का प्रभाव पड़ता है।

Celebrate New Year

Celebrate New Year

Why We Celebrate New Year | Happy New Year 2019

रोमन तानाशाह बनने के तुरंत बाद, जूलियस सीज़र ने फैसला किया कि पारंपरिक रोमन कैलेंडर में सुधार की ज़रुरत है। सातवीं शताब्दी बीसी के आसपास प्रस्तुत, रोमन कैलेंडर ने चंद्र चक्र का अनुसरण करने का प्रयास किया लेकिन अक्सर मौसम के साथ चरण से बाहर गिर गया और उसे सही किया जाना था। इसके अलावा, पॉन्टीफ़िक्स, कैलेंडर का निरीक्षण करने का आरोप लगाते रोमन निकाय, अक्सर राजनीतिक शर्तों का विस्तार करने या चुनावों में हस्तक्षेप करने के लिए दिनों जोड़कर इसके अधिकार को दुरुस्त करता है।


अपने नए कैलेंडर को डिजाइन करने में, कैसर ने सोसिगिन्स की सहायता प्राप्त की, जो एक अलेक्ज़ांड्रियारीय खगोल विज्ञानी था, जिन्होंने उन्हें चन्द्रमा चक्र को पूरी तरह से दूर करने और सौर वर्ष का पालन करने की सलाह दी, जैसा मिस्रियों ने किया था। वर्ष 365 और 1/4 दिन होने की गणना की गई थी, और सीज़र ने 67 दिन से 45 बीसी बनाकर 46 बीसी बना दिया। मार्च की तुलना में 1 जनवरी को शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि हर चार साल एक दिन फरवरी में जोड़ा जा सकता है, इस प्रकार सैद्धांतिक रूप से अपने कैलेंडर को कदम से बाहर गिरने के लिए रखते हुए। 44 बीसी में उनकी हत्या के कुछ ही समय पहले, उन्होंने क्विंटिलिस के महीने का नाम बदलकर जूलियस (जुलाई) को खुद बदल दिया। बाद में, उनके उत्तराधिकारी के बाद सेक्सटाइलिस का महीना अगस्त (अगस्त) का नाम दिया गया।

 

जनवरी में नए साल के दिन का उत्सव मध्य युग के दौरान अभ्यास से बाहर हो गया, और यहां तक ​​कि जो लोग सख्ती से जूलियन कैलेंडर का पालन करते थे, वे 1 जनवरी को नए साल का पालन नहीं करते थे। बाद के कारण यह था कि सीज़र और सोसिगेनेस गणना करने में विफल रहे सौर वर्ष के लिए सही मूल्य 365.242199 दिन नहीं, 365.25 दिन नहीं। इस प्रकार, 11 मिनट की एक साल की त्रुटि वर्ष 1000 तक सात दिन और 15 वीं शताब्दी के मध्य 10 दिनों की वृद्धि हुई।


रोमन चर्च इस समस्या के बारे में जागृत हो गया, और 1570 के दशक में पोप ग्रेगरी XIII ने एक नए कैलेंडर के साथ आने के लिए जेसुइट खगोल विज्ञानी क्रिस्टोफर क्लैविउस को नियुक्त किया। 1582 में, ग्रेगोरीयन कैलेंडर लागू किया गया था, उस वर्ष के लिए 10 दिन छोड़कर और नया नियम स्थापित किया गया था कि प्रत्येक चार सौ साल में केवल एक वर्ष एक छलांग वर्ष होना चाहिए। तब से, नए साल के सटीक आगमन का जश्न मनाने के लिए दुनिया भर के लोगों ने 1 जनवरी को सामूहिक रूप से इकट्ठा किया है।

No Comments

Leave a Comment

Copyright©2019-SolutionWeb.in-All Rights Reserved. |About Us | Contact Us | Disclaimer | Privacy Policy ||